चीन से लौटे कारोबारी से मचा आगरा में हड़कंप, कोविड जांच में पॉजिटिव आई रिपोर्ट- जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा सैंपल

को रोना की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक के घर पहुंच गई है। चीन से लौटे युवक के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। युवक ने प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट कराया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने युवक के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है।

चीन से लौटे कारोबारी से मचा आगरा में हड़कंप, कोविड जांच में पॉजिटिव आई रिपोर्ट- जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा सैंपल

देश की ताजनगरी में कोरोना का पहला केस मिला है, चीन से लौटे युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। कोरोना की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक के घर पहुंच गई है। चीन से लौटे युवक के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। युवक ने प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट कराया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने युवक के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है। उसके संपर्क में आने वाले लोगों को भी ट्रेस किया जा रहा है। आगरा के शाहगंज क्षेत्र का रहने वाला युवक पेशे से कारोबारी है। CMO ने बताया कि कारोबारी 23 दिसंबर को चीन से लौटा है।

आपको बता दें कि कोविड पॉजिटिव शख्स को होम आइसोलेशन में रखा गया है और उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजा गया है। अभी शख्स में किसी तरह के कोविड के लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। चीन में आए दिन कोरोना के हजारों केस दर्ज किए जा रहे हैं। भारत सरकार कोविड के बढ़ते मामले को लेकर पूरी तरह अर्लट मोड पर है।  विदेश से आने वाले यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग फिर से शुरू कर दी गई है। आक्सीजन सप्लाई बाधित न हो इसके लिए सरकार ने अभी से काम करना शुरू कर दिया है। 

इसके अलावा कानपुर में भी एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। एक दिन पहले मेरठ में पांच साल के बच्चे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। तीन दिन पहले गुजरात के भावनगर में एक कारोबारी की संक्रमित मिला था। उसे जीनोम सीक्वेंसिंग की सैंपल के लिए गांधीनगर भेजा गया था। युवक के संपर्क में आए लोगों को भी क्वारैंटाइन कर दिया गया था।

देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, जापान सहित 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी होगा। यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो इन लोगों को क्वारैंटाइन किया जाएगा।

इधर,केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को एक बार फिर लेटर लिखा है। उन्होंने 27 दिसंबर को देशभर में कोविड से जुड़ी हेल्थ सेंटर्स में मॉक ड्रिल करने करने को कहा है। खासकर ऑक्सीजन प्लांट और वेंटिलेटर को लेकर राज्यों को आगाह किया।